रिलायंस जियो उपयोगकर्ताओं को जियो ऐप के लिए भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है: रिपोर्ट्स - Che Daliy

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Friday, January 18, 2019

रिलायंस जियो उपयोगकर्ताओं को जियो ऐप के लिए भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है: रिपोर्ट्स

रिलायंस जियो ने भारतीय दूरसंचार उद्योग में उल्लेखनीय वृद्धि हासिल करके भारत के सभी दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है। 2016 में अपनी सेवाओं के लॉन्च होने पर, कंपनी ने अपने सभी ग्राहकों को पहले तीन महीनों के लिए मुफ्त डेटा और वॉयस कॉल की पेशकश की है और बाद में तीन महीने के लिए प्रस्ताव बढ़ाया है। डेटा और वॉयस कॉल के साथ-साथ जियो ने जियो एप्स तक मुफ्त पहुंच भी प्रदान की है।


लेकिन ऐसा लगता है कि फ्री एक्सेस एक फ्रीमियम मॉडल पर स्विच करने जा रहा है। एक फ्रीमियम मॉडल के साथ, ग्राहकों को बुनियादी सुविधाओं की पेशकश की जा रही है या आप मंच पर कुछ सामग्री मुफ्त में कह सकते हैं। हालांकि कुछ प्रीमियम सामग्री चार्ज करने योग्य होगी। प्रीमियम सामग्री तक पहुंच प्राप्त करने के लिए ग्राहकों को एक निश्चित राशि का भुगतान करने की आवश्यकता है।

रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को मुफ्त सेवाएं प्रदान करने के लिए था जो कम से कम तीन महीने तक काम करते थे। मोबाइल योजनाएं इतनी खड़ी हैं कि वोडाफोन और एयरटेल जैसे प्रतिद्वंद्वी ब्रांडों को अपने ग्राहक आधार को पकड़ने के लिए अपने टैरिफ को कम करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। वोडाफोन और आइडिया जैसे प्रतिद्वंद्वी ब्रांड भी जियो की योजनाओं को लेने के लिए हाथ मिलाते थे।


बीजीआर ने एक रिपोर्ट में रणनीति विश्लेषक का हवाला देते हुए कहा, "उन सामग्री की पहचान करना जो उपयोगकर्ता व्यापार मॉडल के साथ संयुक्त रूप से भुगतान करने के इच्छुक हैं और लक्षित ग्राहक खंडों के साथ गूंजने वाले उपयोगकर्ता अनुभव सफल मुद्रीकरण के लिए महत्वपूर्ण होंगे।"

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि रिलायंस जियो क्या मुफ्त में पेश करने की योजना बना रहा है और टेलको द्वारा कौन सी सामग्री का शुल्क लिया जाएगा। ऐसा लगता है कि जियो के लिए सामग्री के लिए भुगतान करने के लिए अपने ग्राहकों को मनाने के लिए यह मुश्किल होगा।

हाल ही में जियो ने संगीत सेवा JioMusic के साथ सावन के साथ एक नई संगीत इकाई बनाने के लिए विलय कर दिया है। हालांकि, दोनों मंच स्वतंत्र रूप से काम करेंगे। यह देखने के लिए दिलचस्प होगा कि कैसे रिलायंस जियो अपनी मुफ्त सेवाओं को अलग करेगा या आप भुगतान किए गए लोगों के साथ सामग्री कह सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here